Home » सरकार की मदद से 16 एकड़ जमीन में कर रहे केले की खेती, सालाना कमाई जान कर रह जाएंगे हैरान

सरकार की मदद से 16 एकड़ जमीन में कर रहे केले की खेती, सालाना कमाई जान कर रह जाएंगे हैरान

by Priyanka Singh
0 comment

एक ऐसा किसान जिसकी खेती से रिलायंस कंपनी भी काफी इंप्रेस है। सरकार की तरफ से भी उस योजनाओं का लाभ हो रहा है और सालाना 20 लाख की कमाई करके किसान तरक्की की राह पर चल रहा है।

 

किराए की जमीन से कमा रहे हैं 20 लाख

दिल में अगर जुनून हो तो इंसान कुछ भी कर सकता है। इन बातों को सच कर दिखाया है उत्तर प्रदेश के किसान धर्मेंद्र सिंह ने। इनके पास साहित्य की इतनी जानकारी और ज्ञान है कि यह आगे चलकर भविष्य में एक साहित्यकार बन सकते थे परंतु इन्होंने इससे बेहतर व्यवसाय चुना और वह है खेती किसानी का। खुद के पास जमीन नहीं थी तो किराए पर जमीन लेकर ऐसे खेती की के हर कोई अब उनकी तारीफ करते नहीं थकता है। यहां तक कि उनकी खेती से देश की बहुत बड़ी कंपनी रिलायंस भी किसान की मुरीद हो चुकी है। आखिरकार ऐसी कौन सी खेती वह कर रहे हैं, जिस में उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ भी हो रहा है और खेती से 20 लाख की कमाई हर साल कर रहे हैं। चलिए जानते हैं विस्तार से…

सस्ते में शुरू की थी खेती आज कमा रहे हैं लाखों

धर्मेंद्र के पास राजनीति शास्त्र की बहुत अच्छी जानकारी और डिग्री है। लेकिन उनके तकदीर को कुछ और ही मंजूर था। उन्होंने खेती किसानी को चूना और इसमें आगे बढ़ने लगे। बहुत ही कम बजट में धर्मेंद्र ने खेती की शुरुआत की थी। आज के समय में हर साल वह 20 लाख की कमाई कर रहे हैं। हालांकि शुरुआत में धर्मेंद्र को कई प्रकार की कठिनाइयां आई परंतु उन्होंने हार नहीं मानी और उन्होंने केले, स्ट्रॉबेरी के अलावा अन्य गई फसलों की खेती की। आज उन्होंने सफलता की एक ऐसी मिसाल कायम की है कि हर कोई उनकी तारीफ करते नहीं थकता है।

16 एकड़ में कर रहे खेती

धर्मेंद्र सिंह ने 16 एकड़ जमीन में केले की अच्छी पैदावार करके रिलायंस कंपनी को अपना मुरीद बना लिया। अब इस जमीन में वह स्ट्रॉबेरी, पपीता, ड्रैगन फ्रूट, अनार के अलावा अन्य सीजन की फसले भी उगाने में माहिर हो गए हैं। इनकी खेती कैसे करनी है, इसमें कितना खाद कब डालना है सिंचाई कैसे करनी है हर चीज में वह परिपाठ हो गए हैं।

साल की हो रही इतनी आमदनी

धर्मेंद्र सिंह 16 एकड़ की जमीन में फलों के साथ-साथ अन्य फसलों की खेती करके सालाना 20 लख रुपए आराम से कमा रहे हैं। सिटी से केवल वह खुद ही कमाई नहीं कर रहे हैं, बल्कि उन्होंने 6000 मजदूरों को रोजगार भी दिया हुआ है। यही वजह है कि हर तरफ धर्मेंद्र सिंह के चर्चे होते हैं। यही नहीं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं का लाभ भी धर्मेंद्र को मिल रहा है। जिसकी बदौलत आज के समय में वह इतने सफल किसान बन पाए हैं। दूर-दूर से किस उनसे खेती के बारीकियां सीखने के लिए भी आते हैं। साल में इतनी अच्छी कमाई कर लेते हैं लेकिन फिर भी उन्हें कोई घमंड नहीं है । जो भी सीखने के लिए आता है, उसे हर चीज सिखा रहे हैं।

You may also like

Leave a Comment

About Us

kisanlal.com 

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00