किसान भाई लाखों रुपए की करनी है कमाई तो करें इस पौधे की खेती

पीपली की खेती किसानों के लिए फायदेमंद साबित हो रही है। क्योंकि यह उन्हें अधिक मुनाफा करने के लिए जानी जाती है। पीपली की खेती में मेहनत भी कम लगता है और किसानों की आय में बढ़ोतरी हो रही है।

 

किसान भाई करें इस पौधे की खेती 

 

देश के किसान और पारंपरिक फसलों से नाता तोड़ते जा रहे हैं और अन्य फसलों से अपना रिश्ता जोड़ने जा रहे हैं और जिसमें उन्हें मुनाफा भी बहुत तगड़ा हो रहा है। आज के समय में किसान धान , गेहूं, जवार, सरसों के बजाय कई सब्जी वर्गी फसल उगा रहे हैं। जिन की खेती से किसान को अच्छा उत्पादन तो मिलता है। बाजार में भी भाव कई बार अधिक तो कई बार कम मिल रहे हैं । यह बाजार भाव आप के उत्पादन की क्वालिटी पर और बाजार मांग पर निर्भर है। इस लिए किसान को अच्छी आमदनी होती है। अगर किसानों को इससे भी अधिक कमाई करनी है तो उन्हें औषधीय फसलों की खेती शुरू करनी होगी। आज के पोस्ट के जरिए हम आपको एक ऐसे पौधे की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं जो की औषधि हैं और यह किसानों को बंपर कमाई करा सकती है।

 

पीपली की खेती से करें दुगनी कमाई 

 

पीपली खेती करके किस अच्छा मुनाफा कमाने में सफल हो सकते हैं। पिपली दो प्रकार की होती है एक तो ऐसे जंगली बेकार सी होती है और वह दूसरी औषधि होती है । जिसका इस्तेमाल कई प्रकार के दवाओं में किया जाता है। पिपली के पौधे के उन्नत किस्म की बात की जाए तो इसमें विश्वम और नानसारी चिमाथी है। इन दोनों में से किसी भी पीपली की किस्म की की बुवाई आप कर सकते हैं।

 

 

कैसे करें पीपली की खेती

 

पीपली की खेती में पौधे की जड़, तना और फल का अच्छा विकास हो शके ऐसी मिट्टी में पीपली की उन्नत किस्में के पौधे लगाए। पीपली के पौधे की अच्छी विकास के लिए और अधिक कमाई के लिए इन की खेती आप बलुई दोमट मिट्टी में या तो लाल मिट्टी में करें तो बेहतर रहेगा। इन के अलावा आप माध्यम काली मिट्टी में और भारी मिट्टी में भी कर सकते है। पीपली की खेती आपके लिए फायदे की खेती साबित हो सकती है।

 

इन बातों का रखें ध्यान

 

पीपली की खेती में खास बात ध्यान देने की यह है कि इसमें पानी अधिक मात्रा में पानी नहीं देना है। इन के अलावा आप जलवायु पर भी ध्यान दे इन के पौधे को नमी होना बेहद जरुरी है। पीपली का पौधा एक बार अच्छे से विकास हो जाता है तो 5 से 6 वर्ष तक रहता है। इस लिए जब पौधे की रोपाई करें तब खेती की भी अच्छे से जुताई करनी चाहिए। पीपली के पौधे को तेज हवा और गर्म हवा भी नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए कोशिश करें कि पौधों को छांव में ही उगाया जाए। पीपली की खेती में पौधे की रोपाई हो जाने के बाद तक़रीबन 6 से 6.5 महीने बाद फूल खिलने लगते है। और फूल फल तैयार होने लगते है। यह फूल दो महीने बाद काले पड़ने लगते है। इन काले फलो की तुड़ाई आप 4 से 5 सप्ताह में कर लेनी है। और इन्हे अच्छे से सूखा लेना है। इन के उत्पादन की बात करें तो किसान ने पीपली की खेती एक हैक्टर जमीन में की है तो 5 से 6 क्विंटल तक का उत्पादन प्राप्त होता है। इससे किसानों को अच्छी कमाई हो रही है। पीपली की खेती करते हैं किसान मुनाफा कमा रहे हैं।

Related posts

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत 2023 में छोटे व्यवसायों को 10 लाख रुपये का समर्थन प्रदान करने की सुविधा है।

आकांक्षा योजना एमपी 2023 | एमपी आकांक्षा योजना | आकांक्षा योजना में ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2023 | जेए – नीट, सीएलएट फ्री कोचिंग के साथ रहें की भी सुविधा

किसान ऋण पोर्टल | केसीसी ऋण ऑनलाइन मिलना होगा और भी आसान | किसान क्रेडिट कार्ड ऋण आवेदन पोर्टल – अब आसान और सुविधाजनक